मूल श्लोक – 17
तेषां ज्ञानी नित्ययुक्त एकभक्तिर्विशिष्यते।
प्रियो हि ज्ञानिनोऽत्यर्थमहं स च मम प्रियः॥
शब्दार्थ
संस्कृत शब्द | हिन्दी अर्थ |
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तेषाम् | उन चार प्रकार के भक्तों में से |
ज्ञानी | तत्वज्ञानी, ईश्वर को तत्त्वतः जानने वाला |
नित्ययुक्तः | जो सदा भगवान में लीन रहता है |
एकभक्तिः | एकनिष्ठ भक्ति करने वाला, केवल भगवान की भक्ति में स्थित |
विशिष्यते | श्रेष्ठ होता है, अन्य से बढ़कर होता है |
प्रियः | अत्यंत प्रिय |
हि | निश्चय ही, वास्तव में |
ज्ञानिनः | ज्ञानी भक्त को |
अत्यर्थम् | अत्यधिक, विशेष रूप से |
अहम् | मैं (भगवान श्रीकृष्ण) |
सः | वह (ज्ञानी भक्त) |
च | और |
मम | मेरा, मुझे |
नमें से मैं उन्हें श्रेष्ठ मानता हूँ जो ज्ञान युक्त होकर मेरी आराधना करते हैं और दृढ़तापूर्वक अनन्य भाव से मेरे प्रति समर्पित होते हैं। मैं उन्हें बहुत प्रिय हूँ और वे मुझे अत्यंत प्रिय हैं।

विस्तृत भावार्थ
इस श्लोक में भगवान श्रीकृष्ण “भक्ति की गहराई” और “ज्ञान के साथ समर्पण” के योग को स्पष्ट करते हैं।
पिछले श्लोक (7.16) में उन्होंने भक्ति के चार प्रकार बताए:
- आर्त — संकट में पड़े लोग जो भगवान से रक्षा माँगते हैं।
- जिज्ञासु — जिज्ञासावश ईश्वर को जानने के इच्छुक लोग।
- अर्थार्थी — भौतिक इच्छाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना करने वाले।
- ज्ञानी — जो ईश्वर को तत्त्वतः जानता है और केवल उन्हीं में लीन रहता है।
अब श्रीकृष्ण कहते हैं — इन सभी में ज्ञानी सबसे विशेष है, क्योंकि:
- वह नित्य भगवान से जुड़ा रहता है (नित्ययुक्त) — उसकी साधना क्षणिक नहीं होती।
- वह केवल ईश्वर की भक्ति करता है (एकभक्तिः) — न किसी और की ओर झुकाव, न किसी भौतिक इच्छा की कामना।
- वह भगवान को परम तत्व रूप में जानता है, इसलिए उसके प्रेम में गहराई और स्थायित्व होता है।
भगवान भी कहते हैं —
“मैं भी ऐसे भक्त को अत्यंत प्रिय मानता हूँ।”
यह परस्पर प्रेम, आत्मीयता और एकत्व की घोषणा है।
दार्शनिक दृष्टिकोण
यह श्लोक बताता है कि:
- ज्ञान और भक्ति एक-दूसरे के विरोधी नहीं, बल्कि पूरक हैं।
ज्ञान से ईश्वर की व्यापकता और तात्त्विकता समझी जाती है,
भक्ति से उनसे गहन संबंध स्थापित होता है। - ज्ञानी भक्त की भक्ति न केवल भावना से, बल्कि बुद्धि और आत्मबोध से युक्त होती है।
इसलिए उसकी भक्ति स्थायी, गहरी और निष्कलंक होती है। - यह भी दर्शाया गया है कि ईश्वर भक्त को उतना ही प्रिय मानते हैं, जितना भक्त ईश्वर को।
यह साकार और निराकार, दोनों स्तरों पर ईश्वर और आत्मा का एकात्म अनुभव है।
प्रतीकात्मक अर्थ
शब्द | प्रतीकात्मक अर्थ |
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ज्ञानी | वह आत्मा जो ईश्वर को अपने तत्त्वस्वरूप के रूप में जानती है |
नित्ययुक्त | जिसकी साधना और स्मरण निरंतर होता है |
एकभक्तिः | जिसका हृदय केवल ईश्वर के लिए समर्पित है, किसी द्वैत में नहीं |
प्रियः | परस्पर आत्मीयता, गहरा प्रेम और अद्वैत भाव |
आध्यात्मिक और नैतिक शिक्षा
- सच्ची भक्ति वही है जो ज्ञान से युक्त हो —
जहाँ ईश्वर केवल पूज्य नहीं, बल्कि आत्मस्वरूप बन जाएं। - अनन्य और नित्य भक्ति ईश्वर को अत्यंत प्रिय है।
- भक्ति में तात्कालिकता नहीं होनी चाहिए —
साधना को जीवन का स्थायी केंद्र बनाना चाहिए। - यह श्लोक बताता है कि जब हम सच्चे ज्ञान और निष्काम भक्ति से ईश्वर में लीन होते हैं,
तब ईश्वर और आत्मा के बीच का संबंध गहराता है और प्रेम की पराकाष्ठा तक पहुँचता है।
आत्मचिंतन के प्रश्न
- क्या मेरी भक्ति केवल मांगों पर आधारित है या आत्मिक जुड़ाव पर?
- क्या मैं नित्य भगवान से जुड़ा हूँ, या केवल आवश्यकता पड़ने पर ही?
- क्या मेरी भक्ति में एकनिष्ठता है, या मैं अनेक आश्रयों में भटक रहा हूँ?
- क्या मैंने ईश्वर को तत्त्वतः जानने का प्रयास किया है?
- क्या मेरी भक्ति को देखकर भगवान मुझे भी अपना प्रिय मानते होंगे?
निष्कर्ष
भगवान श्रीकृष्ण इस श्लोक में यह उद्घोष करते हैं कि:
“जो ज्ञानी है — जो नित्य मुझसे जुड़ा है और जिसकी भक्ति अनन्य है —
वह मुझे अत्यंत प्रिय है, और मैं भी उसे।”
यह श्लोक भक्ति की उच्चतम स्थिति को दर्शाता है,
जहाँ भक्त और भगवान में कोई दूरी नहीं रहती —
दोनों एक-दूसरे के अत्यंत प्रिय हो जाते हैं।
यह श्लोक हमें प्रेरित करता है —
“भक्ति को केवल भावना नहीं, जीवन की एकनिष्ठ साधना और ज्ञान से युक्त यात्रा बनाएं।”