मूल श्लोक: 25
दैवमेवापरे यज्ञं योगिनः पर्युपासते ।
ब्रह्माग्नावपरे यज्ञं यज्ञेनैवोपजुह्वति ॥25॥
शब्दार्थ
- दैवम् — देवताओं के लिए
- एव — ही
- अपरे — कुछ अन्य (योगी)
- यज्ञम् — यज्ञ, पूजन
- योगिनः — योगीजन
- पर्युपासते — श्रद्धापूर्वक उपासना करते हैं
- ब्रह्म-अग्नौ — ब्रह्मरूप अग्नि में
- अपरे — कुछ अन्य
- यज्ञम् — यज्ञ को
- यज्ञेन एव — स्वयं को यज्ञ के रूप में
- उपजुह्वति — आहुति देते हैं, अर्पण करते हैं
कुछ योगी सांसारिक पदार्थों की आहुति देते हुए यज्ञ द्वारा देवताओं की पूजा करते हैं। अन्य लोग जो वास्तव में आराधना करते हैं वे परम सत्य ब्रह्मरूपी अग्नि में आत्माहुति देते हैं।

विस्तृत भावार्थ
भगवद्गीता का यह श्लोक यज्ञ के विभिन्न स्वरूपों की विवेचना करता है। यहाँ भगवान श्रीकृष्ण यह स्पष्ट करते हैं कि विभिन्न प्रकार के साधक, योगी और भक्तजन अपने-अपने स्तर और प्रकृति के अनुसार यज्ञ करते हैं, परंतु उनका लक्ष्य एक ही होता है — आत्मशुद्धि, परमात्मा की प्राप्ति, और कर्मबंधन से मुक्ति।
दैवमेव यज्ञं पर्युपासते:
कुछ साधक ऐसे होते हैं जो देवताओं की पूजा को ही यज्ञ मानकर उसमें लीन रहते हैं। वे वैदिक विधि से अग्निहोत्र, हवि, मंत्रजाप, हवन, पूजा आदि को यज्ञ के रूप में सम्पन्न करते हैं। उनके लिए यज्ञ का उद्देश्य देवताओं को प्रसन्न करना और शुभफल प्राप्त करना होता है।
यह यज्ञ लौकिक रूप से होता है — जिसमें भौतिक अग्नि में हविष्य डालकर देवताओं की आराधना की जाती है। यह प्रक्रिया वेदों में वर्णित है और अनेक गृहस्थ जन इसका पालन करते हैं।
ब्रह्माग्नाव यज्ञं यज्ञेनैव उपजुह्वति:
दूसरी ओर, कुछ ऐसे ज्ञानी योगी होते हैं जो ब्रह्म को ही अग्नि मानते हैं — यानी कि आत्मा, चेतना या परम तत्व को। वे अपने समस्त कर्म, इच्छाएँ, और अहंकार को उस ब्रह्माग्नि में आहुति के रूप में अर्पित कर देते हैं। उनके लिए यज्ञ का अर्थ केवल बाह्य कर्मकाण्ड नहीं, बल्कि आत्मार्पण है।
यह अधिक सूक्ष्म और उन्नत अवस्था की साधना है। इसमें साधक स्वयं को — अपने संकल्पों, वासनाओं, इच्छाओं और कर्तृत्वभाव को — यज्ञ मानकर, ब्रह्मरूप अग्नि में अर्पित करता है। यह आत्मसमर्पण का प्रतीक है।
भावात्मक व्याख्या और गहराई से विश्लेषण
इस श्लोक का गहन अभिप्राय यह है कि यज्ञ केवल हवन या पूजा मात्र नहीं है, बल्कि वह एक जीवनदृष्टि है — एक मानसिक, आध्यात्मिक साधना — जिसमें व्यक्ति अपने अहंकार को त्यागकर परम तत्व में विलीन हो जाता है।
दो प्रकार की प्रवृत्ति:
- बाह्य यज्ञ – जो देवताओं की पूजा, हवन, मंत्रजाप आदि के रूप में होते हैं। यह श्रद्धा, विश्वास और कर्मकाण्ड की दिशा है।
- आध्यात्मिक यज्ञ – जिसमें साधक अपने आत्मभाव से कार्य करता है, ब्रह्मरूप अग्नि में अपनी इच्छाओं और कर्मों को अर्पित करता है।
ब्राह्मी स्थिति:
जब योगी ब्रह्म को ही अग्नि मानता है और अपने अहंकार रूपी पदार्थ को उसमें समर्पित करता है, तो वह ‘ब्रह्म में लीन होने’ की दिशा में अग्रसर होता है। यह संपूर्ण आत्मनिवेदन की स्थिति है — जहाँ न कोई फल की इच्छा है, न कोई भेदभाव।
दार्शनिक दृष्टिकोण
- यज्ञ का स्वरूप:
यज्ञ का अर्थ केवल अग्नि में आहुति देना नहीं है, बल्कि वह त्याग, समर्पण, और संयम की प्रक्रिया है।
जिसमें हम अपने अंदर की वासनाओं, राग-द्वेष, अहंकार, और भौतिक लालसाओं को अर्पित करते हैं। - साधना के दो मार्ग:
- एक जो बाह्य आचरण द्वारा यज्ञ करता है
- दूसरा जो अन्तर्मुख होकर आत्मज्ञानी भाव से यज्ञ करता है
दोनों का लक्ष्य आत्मशुद्धि और मोक्ष ही होता है।
- कर्म की शुद्धि:
सभी प्रकार के यज्ञों का उद्देश्य यह है कि मनुष्य अपने कर्मों को शुद्ध करे, और उन्हें निःस्वार्थ, समर्पित तथा आध्यात्मिक बनाए।
प्रतीकात्मक अर्थ
प्रतीक | अर्थ |
---|---|
दैव यज्ञ | भौतिक देवताओं की उपासना |
ब्रह्माग्नि | आत्मा या परम तत्व की अग्नि |
यज्ञ | आहुति, समर्पण, त्याग |
उपजुह्वति | आहुति देना, समर्पण करना |
योगिनः | साधक, साधना में स्थित व्यक्ति |
आध्यात्मिक और नैतिक शिक्षा
- जीवन में यज्ञ का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण है।
- यज्ञ केवल कर्मकाण्ड नहीं, बल्कि मन की शुद्धि और आत्मसमर्पण का मार्ग है।
- देवता की पूजा एक आरंभिक अवस्था है, परंतु अंतिम अवस्था आत्मार्पण है।
- प्रत्येक मनुष्य को अपने कर्मों को समर्पित भाव से करना चाहिए।
- यज्ञ भाव से किए गए कर्म ही व्यक्ति को बन्धन से मुक्त कर सकते हैं।
आत्मचिंतन हेतु प्रश्न
क्या मेरा जीवन यज्ञमय है?
क्या मैं अपने कर्मों को समर्पण के भाव से करता हूँ?
क्या मैं केवल बाह्य यज्ञ में लिप्त हूँ, या आत्मिक यज्ञ में भी?
क्या मैं अपने अहंकार, वासना, और इच्छाओं को त्याग पा रहा हूँ?
क्या मेरे कर्म मुझे मुक्ति की ओर ले जा रहे हैं या बन्धन में बाँध रहे हैं?
निष्कर्ष
भगवान श्रीकृष्ण इस श्लोक में यज्ञ की व्यापकता और विविधता को स्पष्ट करते हैं। कोई व्यक्ति देवताओं की उपासना को यज्ञ मानकर करता है, तो कोई आत्मार्पण को। यज्ञ की यह विविधता इस बात को दर्शाती है कि साधना का स्वरूप एक नहीं, अनेक हो सकता है — परंतु लक्ष्य एक ही है: आत्मशुद्धि, ईश्वर की प्राप्ति और कर्मबंधन से मुक्ति।
इसलिए, यज्ञ को केवल कर्मकाण्ड न मानकर, उसे जीवन की साधना के रूप में अपनाना चाहिए। जब तक हम अपने कर्मों को ब्रह्म को समर्पित नहीं करते, तब तक वह कर्म केवल सांसारिक फल देने वाला होता है, परंतु जब कर्म यज्ञमय हो जाए, तो वह मोक्षदायक हो जाता है।